नई दिल्लीदेशव्यापार

पेटीएम पर आरबीआई के फ़ैसले के बाद क्या होगा,जानिए सभी सवालों के जवाब

नई दिल्ली–पेटीएम पेमेंट बैंक पर भारतीय रिजर्व बैंक ने पाबंदी का ऐलान किया है।आरबीआई के अनुसार,पेटीएम ने नियमों का उल्लंघन किया है।इसलिए ये कदम उठाना पड़ा है।पेटीएम की कई सेवाएं 29 फरवरी से बंद हो जाएंगी।आरबीआई के इस एक्शन का असर पेटीएम के शेयर पर भी देखने को मिल रहा है।पेटीएम (Paytm) के शेयर में दो दिन से लोअर सर्किट लगा हुआ है।शेयर में अभी तक 40 फीसदी की गिरावट आई है।पेटीएम के पास डिजिटल पेमेंट बाजार का करीब 17 फीसदी हिस्सा है।ऐसे में आरबीआई की पाबंदी का असर बड़े तबके पर पड़ा है। इससे करोड़ों लोग प्रभावित हुए हैं।पेटीएम पेमेंट बैंक पर आरबीआई के एक्शन के बाद बहुत से यूजर्स कन्फ्यूज हैं।हम आपको बताते हैं आरबीआई ने पेटीएम पेमेंट बैंक पर एक्शन क्यों लिया है।वहीं इसका क्या असर देखने को मिलेगा।जानिए क्या है मामला।

आरबीआई को क्यों लेना पड़ा एक्शन

आरबीआई के मुताबिक,पेटीएम की ऑडिट रिपोर्ट और बाहरी ऑडिटरों की रिपोर्ट में पाया गया है कि पेटीएम ने नियमों का लगातार उल्लंघन किया है।इसके बाद पेटीएम पेमेंट बैंक पर एक्शन लिया गया है।इसमें बैंकिंग रेगुलेशन एक्ट के 35ए नियम के तहत 29 फरवरी के बाद पेटीएम पेमेंट्स बैंक ग्राहक में कोई भी क्रेडिट-डिपॉजिट,ट्रांजेक्शन,फास्ट टैग और ट्रांजेक्शन का इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे।29 फरवरी के बाद पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड के कस्टमर इसका इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे।पेटीएम को 15 मार्च तक आरबीआई ने नोडल अकाउंट सेटल करने को कहा है।

1 मार्च से होंगे यह परिवर्तन

पेटीएम ऐप पहले की तरह काम करता रहेगा
फास्टैग अकाउंट के बैलेंस का यूज कर पाएंगे
एक्सटर्नल बैंक से लिंक वॉलेट और यूपीआई काम करते रहेंगे फास्टैग अकाउंट में पैसे नहीं डाल सकेंगे
पेटीएम पेमेंट्स बैंक की सर्विस रोक दी जाएगी

ग्राहकों को यह मिलेगी सुविधा

आरबीआई ने निर्देश दिया है कि पेटीएम को अपने ग्राहकों को बैलेंस निकालने और इसका इस्तेमाल करने की पूरी सुविधा देनी होगी। ये सुविधा उन ग्राहकों के लिए भी होगी, जिनके पास पेटीएम के सेविंग्स और करेंट अकाउंट हैं या वो फास्ट टैग का यूज कर रहे हैं।

क्या होगा यूपीआई और वॉलेट का

पेटीएम की सभी सर्विस 29 फरवरी के बाद सामान्य रूप से काम करती रहेंगी।हालांकि पेटीएम वॉलेट और यूपीआई का इस्तेमाल करने वालों के लिए कुछ बदलाव हो जाएंगे।वॉलेट में कोई भी राशि डिपॉजिट नहीं की जा सकती है।अगर वॉलेट में पहले से बैलेंस है तो उसे दूसरी जगह पर ट्रांसफर किया जा सकता है।अगर आप पेटीएम बैंक से लिंक वॉलेट का यूज कर रहे हैं तो ऐसा नहीं कर पाएंगे।29 फरवरी के बाद न तो वॉलेट और न ही बैंक अकाउंट में कोई भी क्रेडिट लिया जा सकेगा।

अगर आपने पेटीएम अकाउंट को स्टेट बैंक ऑफ इंडिया,पंजाब नेशनल बैंक,एचडीएफसी या किसी भी मान्यता प्राप्त बैंक के अकाउंट से जोड़ रखा है तो ये काम करता रहेगा।आप यूपीआई पेमेंट का भी इस्तेमाल कर पाएंगे।आप बस पेटीएम बैंक से लिंक वॉलेट का यूज नहीं कर पाएंगे।

ग्राहकों के फास्टैग का क्या होगा

आरबीआई के नए फैसले के बाद ग्राहक एक मार्च से ग्राहक पेटीएम पर फास्टैग सर्विस में बचे हुए अपने बैलेंस का इस्तेमाल कर सकेंगे। लेकिन फास्टैग अकाउंट में और पैसे नहीं डाल पाएंगे। वहीं ऐसे दुकानदार जो पेटीएम पेमेंट्स बैंक अकाउंट में पैसे रिसीव करते हैं वह पेमेंट हासिल नहीं कर पाएंगे।

पेटीएम ने कही ये बात

पेटीएम की पेरेंट कंपनी वन97 कम्यूनिकेशन यानी ओसीएल के मुताबिक, पेटीएम पेमेंट्स बैंक आरबीआई के निर्देशों के अनुपालन के लिए काम कर रही है और अब ये काम और तेज़ी से किए जाएंगे।ओसीएल आने वाले समय में पेटीएम पेमेंट्स बैंक नहीं बल्कि दूसरे बैंकों के साथ काम करेगा। कंपनी थर्ड पार्टी बैंकों के साथ अपने मौजूदा संबंधों का विस्तार करेगी। कस्टमर अपनी मौजूदा राशि का इस्तेमाल करना जारी रख सकते हैं। ओसीएल की ऑफलाइन मर्चेंट भुगतान नेटवर्क पेशकश जैसे पेटीएम क्यूआर,पेटीएम साउंडबॉक्स,पेटीएम कार्ड मशीन पहले की तरह जारी रहेगी

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
.site-below-footer-wrap[data-section="section-below-footer-builder"] { margin-bottom: 40px;}