शिवपुरीमध्यप्रदेशमनोरंजन

सातवें प्रेस्टीज इंदौर इंटरनेशनल फिल्म समारोह की हुई रंगारंग शुरुआत

प्रसिद्ध फिल्म अभिनेता अन्नू कपूर को लाइफ टाइम पुरस्कार से सम्मानित किया गया

(✍🏻डॉ.भूपेन्द्र विकल✍🏻)

इंदौर–प्रेस्टीज प्रबंध संस्थान द्वारा आयोजित 7वें प्रेस्टीज इंदौर अंतर्राष्ट्रीय फिल्म समारोह की शुरुआत ऑस्कर पुरस्कार विजेता फिल्म ‘द एलिफेंट व्हिसपरर्स’ डाक्यूमेंट्री मूवी की स्क्रीनिंग से हुई।तमिल भाषा में बनी यह डॉक्यूमेंट्री फिल्म जो दक्षिण भारत के एक अनाथ हाथी और उसको बचाने वाले कपल की सच्ची कहानी है को दर्शकों ने काफी सराहा।सुधांशु शर्मा निर्देशित एक अन्य फील लव आल का प्रदर्शन आइनॉक्स मल्टीप्लेक्स में किया गया।  बाप-बेटे के बीच की भावुक कहानी और बैडमिंटन की पृष्ठभूमि बनी इस फिल्म ने भी भरपूर तालियां बटोरीं।

प्रेस्टीज प्रबंध संस्थान के यूजी कैंपस के ऑडिटोरियम में प्रसिद्ध फिल्म एवं टीवी कलाकार अन्नू कपूर एवं बृजेन्द्र काला के साथ हुए वन टू वन कन्वर्सेशन में दोनों  कलाकारों ने फ़िल्मी दुनियां तथा अभिनय की बारीकियों पर अपने विचार साझे किये।उन्होंने छात्रों एवं फैकल्टीज के अभिनय एवं फील से जुडी प्रश्नों के उत्तर दिए।

अभिनय जगत में भाषा का हो रहा दुरुपयोग–अन्नू कपूर

अन्नू कपूर ने बताया कि कैसे उन्हें अन्ताक्षरी से उनके फिल्म एवं टेलीविजन के करियर को गति मिली,एक प्रश्न के उत्तर में उन्होंने कहा कि बदलते समय के साथ अभिनय जगत में शब्दों और भाषा का दुरुपयोग हो रहा है। छात्रों को सफलता का मूल मंत्र देते हुए उन्होंने कहा कि यदि जीवन में सफल होना है तो सबसे पहले सफल विद्यार्थी होना और सीखना बहुत ज़रूरी है।

जनता के सामने अभिनेता को प्रूफ़ करना जरुरी–ब्रिजेंद्र काला

जाने माने अभिनेता ब्रिजेंद्र काला ने अपने फ़िल्मी करियर के सफर की शुरआत तथा थिएटर में अभिनय की बारीकियों से मिली सीख के बारे में बताते हुए कहा कि काम किसी के पीछे नहीं आता उसके पीछे भागना पड़ता है।फ़िल्मी दुनियां में नेपोटिज्म पर बात करते हुए उन्होंने कहा कि भले ही आप स्टार के बच्चे हों, आपको फिल्मों में जाने का रास्ता आसानी से मिल जाये लेकिन आपको जनता के सामने स्वयं को प्रूफ़ करना पड़ेगा।

बाइपास स्थित फीनिक्स सिटाडेल मॉल में फ़िल्मी जगत के प्रसिद्द कलाकारों,गणमान्य अतिथियों की उपस्थिति में फिल्म अभिनेता अन्नू कपूर,प्रेस्टीज एडुकेशन फाउंडेशन के चेयरमेन तथा प्रेस्टीज यूनिवर्सिटी के चांसलर डॉ डेविश जैन द्वारा 7वें प्रेस्टीज इंदौर इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल का औपचारिक शुभारम्भ किया गया।

अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव स्थानीय प्रतिभाओं को फिल्म, अभिनय की बारीकियों को सीखने का अवसर देगा–डॉ डेविश जैन

डॉ जैन ने उद्घाटन समारोह को सम्बोधित करते हुए कहा कि प्रेस्टीज इंदौर अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव मात्र मनोरंजन के बारे में नहीं है,यह अन्वेषण,प्रेरणा और विकास के बारे में है,उन्होंने कहा कि इस वैश्विक फिल्म फेस्टिवल के माध्यम से इंदौर एवं मध्य प्रदेश के स्थानीय प्रतिभाओं को अंतरराष्ट्रीय कलाकारों के साथ कंधे से कंधा मिलाकर चलने, अभिनय,निर्देशन तथा फ़िल्मी दुनियां से जुड़ी विभिन्न बारीकियों को सीखने का अवसर मिलेगा।

डॉ जैन द्वारा अन्नू कपूर को फिल्म जगत में अपने अभिनय के माध्यम से उल्लेखनीय योगदान देने के लिए `लाइफ टाइम अचीवमेंट पुरस्कार’ से सम्मानित किया गया।

इसके अलावा दिवंगत उस्ताद आमिर खान को मरणोपरांत स्वर श्रद्धा पुरस्कार तथा शास्त्रीय गायक गौतम काले को समाज में बदलाव के लिए `संगीत राजदूत पुरस्कार’,फिल्म निर्देशक सुधांशु शर्मा को स्टेलर अवार्ड इन डायरेक्शन,शिरीष खेमरिया को फ्रेश पर्सपेक्टिव अवार्ड,पद्मश्री कालूराम बामनिया को ग्लोबल फोक लोर लुमिनरी ऑनर, मरियन्ने बोर्गो को मैल्लेयर पुरस्कार से सम्मानित किया गया। इसके पश्चात कीर्ति सिंह गौर द्वारा लिखित पुस्तक -`सच कहूं’ का अनावरण अतिथियों द्वारा किया गया।शाम को फीनिक्स सिटाडेल माल में महफ़िल ऐ शाम का आयोजन किया गया।

फ्रांसीसी एक्ट्रेस मैरिएन बोर्गो, शाहबाज़ खान तथा आर्या शर्मा के साथ होगा वन टू वन कन्वर्सेशन

इंदौर अंतर्राष्ट्रीय फिल्म समारोह के दूसरे दिन डॉ एन एन जैन 48 घंटे फिल्म कम्पटीशन का आयोजन होगा जिसके अंतर्गत छात्र तय अवधी में विभिन्न विषयों पर संक्षिप्त फिल्मों का निर्माण करेंगे।फ्रांसीसी एक्ट्रेस मैरिएन बोर्गो,हिंदी फिल्म कलाकार शाहबाज़ खान तथा आर्या शर्मा के साथ मास्टर क्लासेज तथा वन टू वन कन्वर्सेशन होगा।फीनिक्स सिटाडेल मॉल में सम्मान समारोह तथा ओपन एयर थिएटर का आयोजन होगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
.site-below-footer-wrap[data-section="section-below-footer-builder"] { margin-bottom: 40px;}